Maharashtra Election 2019

                       

                   महाराष्ट्र विधानसभा Election 2019

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की कुल 288 सीटों में से एक सीट बडनेरा की भी है। यह विधानसभा सीट अमरावती लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। राज्य में साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बडनेरा विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रवि राणा ने 46 हजार 827 वोटों से जीत हासिल की थी। इस सीट पर पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर शिवसेना रही थी। शिवसेना के प्रत्याशी संजय रावसाहेब को 39 हजार 408 वोट मिले। वहीं, तीसरे नंबर पर कांग्रेस के सुलभा संजय रहे थे और चौथे नंबर पर बीजेपी आई थी।
बडनेरा विधानसभा सीट पर पहले हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो साल 2009 के चुनाव में भी निर्दलीय रवि राणा को जीत मिली थी। उसके अलावा 2004 के विधानसभा चुनाव में एनसीपी के सुलभा संजय को जीत मिली थी।
साल 1999 के चुनाव में बडनेरा विधानसभा सीट से शिवसेना के दनयानेश्वर ने कांग्रेस के प्रताप सिंह को पराजित किया था। अब तक इस सीट पर हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो पांच बार कांग्रेस के उम्मीदवार को जीत मिली है। वहीं, तीन बार यह सीट शिवसेना के कब्जे में रही है।



महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को चुनाव
बता दें कि महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किये जायेंगे। मुख्य निवार्चन अधिकारी सुनील अरोड़ा ने यह ऐलान किया था। महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए चुनाव कराये जायेंगे। चुनाव के लिए अधिसूचना 24 सितम्बर को जारी हो चुकी है। चुनाव की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई थी।

Comments